सीखने के लिए आकलन
एन. कुमार, मेघना and अग्निहोत्री, विष्णुतीर्थ and वेनुराज, राहुल (2014) सीखने के लिए आकलन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 9-13.
Fulltext Document (From Issue -Assessment in School Education)
सीखने के लिए आकलन.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (361kB) |
Introduction
लेख भारत के स्कूलों में प्रचलित पारम्परिक रटन्त-आधारित आकलन प्रणाली से उपजी चिन्ताओं पर केन्द्रित है। लेखकगण व्यापक रचनात्मक आकलन की वकालत करते हैं जो सही समय पर प्रतिक्रिया प्रदान करने के चलते वास्तविक शिक्षा और वैचारिक समझ को बढ़ावा देता है। लेख में इस बात का संकेत देने का प्रयास किया गया है कि आकलन का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि आकलन को कक्षा में निर्बाध रूप से शामिल किया जाए, जिससे शिक्षक इकाई के अन्त के आकलन पर निर्भर रहने के बजाय पूरे वर्ष विद्यार्थियों की समझ का लगातार आकलन कर सकें।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Assessment In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Assessment for Learning |
Creators(English): | Meghna N. Kumar, Vishnuteerth Agnihotri and Rahul Venuraj |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4068 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.