आकलन, सीखना और पाठ्यक्रम की सीढ़ी
कुमार, रजनी दिव्य (2014) आकलन, सीखना और पाठ्यक्रम की सीढ़ी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 23-26.
Fulltext Document (From Issue -Assessment in School Education)
आकलन, सीखना और पाठ्यक्रम की सीढ़ी.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (283kB) |
Introduction
प्रस्तुत लेख में, लेखिका बतौर शिक्षक और माता-पिता, दोनों रूपों में अपने बच्चे की एक वर्ष की होमस्कूलिंग के बारे में अपनी अन्तर्दृष्टि और अनुभवों पर चर्चा करती हैं। शिक्षा के लिए पारम्परिक "पाठ्यचर्या सीढ़ी" दृष्टिकोण की सीमाओं को प्रतिबिम्बित करते हुए, लेखिका शिक्षा के लिए अधिक लचीले और बाल-केन्द्रित दृष्टिकोण की वकालत करती हैं। वे शिक्षकों को बच्चों की शिक्षा की विविध और गतिशील प्रकृति के साथ बेहतर तालमेल बिठाने के लिए आकलन और पाठ्यक्रम डिज़ाइन पर पुनर्विचार करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Assessment In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Assessment, Learning and the Curricular Ladder |
Creators(English): | Rajni Divya Kumar |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4071 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.