परीक्षा की घड़ी
रंगाचारी, प्रेमा (2014) परीक्षा की घड़ी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 56-60.
Fulltext Document (From Issue -Assessment in School Education)
परीक्षा की घड़ी.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (248kB) |
Introduction
लेख में विद्यार्थियों की क्षमता को पूर्ण रूप से उजागर करने में विफल रहने और तनाव पैदा करने के लिए पारम्परिक मूल्यांकन की आलोचना की गई है। लेखिका का तर्क है कि मूल्यांकन सीखने को बढ़ाने, कमियों की पहचान करने और शिक्षण विधियों को अपनाने के लिए उपकरण है। लेखिका मूल्यांकन के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव की वकालत करती हैं, जहाँ यह बेहतर सीखने को बढ़ावा देने और व्यक्तिगत विद्यार्थियों की ज़रूरतों को समझने का एक उपकरण बन जाता है। लेख यह भी सुझाता है कि मूल्यांकन में 21वीं सदी के कौशल- आलोचनात्मक सोच, तर्क, समस्या-समाधान और प्रभावी संचार शामिल होने चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Assessment In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Testing Times |
Creators(English): | Prema Rangachary |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4081 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.