‘लर्निंग गारंटी प्रोग्राम’ से जो सीखा
ऋषिकेश, (2014) ‘लर्निंग गारंटी प्रोग्राम’ से जो सीखा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (8). pp. 119-122.
Fulltext Document
‘लर्निंग गारंटी प्रोग्राम’ से जो सीखा.pdf Download (326kB) |
Introduction
प्रस्तुत लेख लर्निंग गारंटी प्रोग्राम से प्राप्त सीख से परिचय कराता है। लेख आकलन से जुड़े नवाचारों और प्रक्रियाओं में बड़े पैमानों पर आयोजित योगात्मक आकलन से अक्सर छूट जाने वाले ऐसे रचनात्मक पहलुओं की चर्चा करता है, जो स्कूल की व्यवस्था के स्तर पर, कक्षा में सीखने-सिखाने की प्रक्रियाओं में सुधार के स्तर पर, शिक्षकों को फीड-फॉरवर्ड व फीडबैक देने के लिए आवश्यक होते हैं। लेख आकलन के दौरान समझ आने वाली समान चुनौतियों वाले स्कूलों के बावजूद विद्यार्थियों के अधिगम स्तर में अन्तर के कारकों के महत्त्वपूर्ण विश्लेषणों को विस्तार से रखने का प्रयास करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Assessment In School Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Learnings from the ‘Learning Guarantee Programme’ A Perspective |
Creators(English): | Rishikesh |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4097 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.