समावेशन और सामाजिक-भावनात्मक ख़ुशहाली
के., मैथिली (2023) समावेशन और सामाजिक-भावनात्मक ख़ुशहाली अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (6). pp. 32-34.
Fulltext Document (From Issue -Nurturing Wellbeing in school_Part 1)
'समावेशन और सामाजिक-भावनात्मक ख़ुशहाली.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (446kB) |
Introduction
लेख मुख्य रूप से शिक्षण के उन तरीक़ों पर प्रकाश डालता है जो कक्षा में शामिल किए जाने के अवसर में प्रतीक्षारत विकासात्मक असमर्थता वाले ऐसे विद्यार्थियों की सामाजिक और भावनात्मक ख़ुशहाली को सुगम बना सकते हैं। इसके मार्फ़त लेखिका उनके साथियों द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका पर भी बात करती हैं। साथ ही वे इंगित करती हैं कि बच्चों के व्यापक रूप से सीखने के लिए उनकी भावनात्मक ख़ुशहाली एक प्राथमिक आवश्यकता है और समावेशी शिक्षा का प्रारूप इसे प्राप्त करने का एक माध्यम हो सकता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Inclusion and Socio-emotional Wellbeing |
Creators(English): | Maithily K |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Prasanna Kumari; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4107 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.