पाठशाला भीतर और बाहर, जून 2021
सम्पादक, (2021) पाठशाला भीतर और बाहर, जून 2021 पाठशाला भीतर और बाहर, 8. pp. 1-116.
Fulltext Document
पाठशाला भीतर और बाहर अंक 8 , जून 2021.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (3MB) |
Introduction
इस अंक में 16 लेख हैं और इनमें अधिकांश लेख पढ़ना सीखने और उसमें रुचि पैदा करने पर आधारित हैं। शिक्षकों और शिक्षक प्रशिक्षकों द्वारा लिखे गए कक्षा अनुभवों और शिक्षणशास्त्र पर आधारित लेख, शिक्षण में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के तरीकों के विभिन्न पहलुओं को सामने लाते हैं। बच्चों को पढ़ना सीखने और उनकी लिखित अभिव्यक्ति विकसित करने में मदद के लिए, स्कूल व कक्षा में क्या किया जा सकता है, इसके बारे में विचार देते हैं। किताबों और पुस्तकालय से, डायरी लेखन व दीवार पत्रिका से, पढ़ने-लिखने की सामग्री से और बातचीत व कहानी कहने से सीखने में मिलने वाली मदद के विवरण भी इन लेखों में मिलते हैं। इस अंक का संवाद भी शुरुआती पढ़ना, लिखना, साक्षरता, संख्यात्मक और गणितीय ज्ञान पर केन्द्रित है। शिक्षक के साथ साक्षात्कार महामारी के दौरान बच्चों के साथ जुड़े रहने के प्रयासों का विश्लेषण प्रस्तुत करता है। एक अन्य लेख महामारी के दौरान बच्चों के उनके स्कूल के साथ सम्बन्धों की जटिलता को सामने लाता है।
Item Type: | Periodicals |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Editor |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4134 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.