भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए कुछ सरल गतिविधियाँ
सोलंकी, शालिनी (2023) भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए कुछ सरल गतिविधियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 48-51.
Fulltext Document (From Issue -Nurturing Wellbeing in school_Part 2)
भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए कुछ सरल गतिविधियाँ.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (512kB) |
Introduction
लेख, तनाव और चिन्ता जैसी जीवन की स्वाभाविक चुनौतियों का सामना करना सिखाने के लिए लेखिका द्वारा कक्षा में अपनाई गई विभिन गतिविधियों के बारे में है। लेखिका के मुताबिक़ ये गतिविधियाँ बच्चों को उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने; दूसरों के प्रति सहानुभूति रखने; उद्देश्यों को निर्धारित करने और प्राप्त करने; सधे हुए निर्णय लेने आदि क्षमताओं को हासिल करने में मदद करती हैं। साथ ही वे रेखांकित करती हैं कि बतौर शिक्षक, हमें बच्चों के व्यक्तित्व के इस आयाम के बारे में लगातार चर्चा करने की आवश्यकता है, ताकि उन्हें सीखने का एक सुरक्षित और सकारात्मक माहौल प्रदान कर पाएँ।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Some Simple Activities to Manage Emotions |
Creators(English): | Shalini Solanki |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Yashodhara Kaneriya; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4175 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.