Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

शिक्षकों की फ़िक्र और देखरेख द्वारा एक स्कूल का रूपान्तरण

सुरेशराव, सुनीता (2023) शिक्षकों की फ़िक्र और देखरेख द्वारा एक स्कूल का रूपान्तरण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (7). pp. 60-62.

[img] Fulltext Document (From Issue -Nurturing Wellbeing in school_Part 2)
शिक्षकों की फ़िक्र और देखरेख द्वारा एक स्कूल का रूपान्तरण.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (737kB)

Introduction

इस आलेख में लेखिका इस बात पर प्रकाश डालती हैं कि बच्चों को कुछ भी सीखने में समर्थ बनाने और उनके सम्पूर्ण विकास में सहयोग देने के लिए सामाजिक और भावनात्मक रूप से सहायक व प्रेरक वातावरण सबसे पहली ज़रूरत होती है। यहाँ वे कन्नड़ा बॉयज़ स्कूल (केबीएस), विजयपुरा के बच्चों के अनुभवों और बेहद कठिन स्थितियों के बीच उन्हें भावनात्मक सहारा देने के लिए उनके शिक्षकों के रचनात्मक व सकारात्मक प्रयासों के बारे में बतलाती हैं। यह प्रयास न केवल उनकी पढ़ाई के लिए बल्कि उन्हें परिपक्व व आत्मनिर्भर वयस्क बनाने के लिए भी ज़रूरी हैं।

Item Type: Article
Discipline: Child Development and Learning
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): A School Transformed by Teachers’ Concern and Care
Creators(English): Sunita Sureshrao
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Poonam Jain; Reviewer: Bharat Tripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4178
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.