भारत में सतत तथा व्यापक मूल्यांकन और फ़ेल न करने की नीति का भविष्य क्या होना चाहिए?
चोमल, आँचल (2018) भारत में सतत तथा व्यापक मूल्यांकन और फ़ेल न करने की नीति का भविष्य क्या होना चाहिए? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (18). pp. 13-16.
Fulltext Document (From Issue -Innovative Government Initiatives in Education_)
भारत में सतत तथा व्यापक मूल्यांकन और फ़ेल न करने की नीति का भविष्य क्या होना चाहिए.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (553kB) |
Introduction
लेख निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा के अधिकार अधिनियम, सीसीई एवं फ़ेल न करने की नीति (एनडीपी) के अधिगम की प्रक्रिया पर पड़ने वाले प्रभावों को सन्दर्भित करता है। इसके मार्फ़त लेखिका भारत में सीसीई की सरंचना, उपयोग, क्रियान्वन और अन्य प्रभावी कारकों से जुड़े बिन्दुओं को विश्लेषणात्मक रूप में प्रस्तुत करती हैं। साथ ही वे सीसीई की ज़रूरत और हमारे देश के शिक्षा के लक्ष्यों और आदर्शों से इसके जुड़ाव पर भी दृष्टिपात करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning Innovative Government Initiatives In Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | What should be the future of Continuous and Comprehensive Evaluation and No Detention Policy in India? |
Creators(English): | Aanchal Chomal |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalni Rawel; Reviewer: Rajesh Khar |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4195 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.