आउटडोर शिक्षा : एक नए सैद्धान्तिक सरंचनात्मक ढाँचे की खोज-पड़ताल
तिवारी, निधि (2013) आउटडोर शिक्षा : एक नए सैद्धान्तिक सरंचनात्मक ढाँचे की खोज-पड़ताल अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 57-63.
Fulltext Document (From Issue -Sports in Education_)
आउटडोर शिक्षा - एक नए सैद्धान्तिक सरंचनात्मक ढाँचे की खोज-पड़ताल.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (282kB) |
Introduction
लेख में, एक सीमित परिसर के बाहर घटने वाली व्यवस्थित शिक्षा यानी-आउटडोर शिक्षा के विभिन्न सिद्धान्तों पर प्रकाश डाला गया है। इसमें लेखिका रेखांकित करती हैं कि कई देशों में आउटडोर शिक्षा को विभिन्न विषयों की पाठ्यचर्या के साथ एकीकृत किया गया है। लेख में उन्होंने पाठ्यचर्या के कई क्षेत्रों पर रॉक क्लाइम्बिंग के अनुभवों से होने वाले प्रभावों का ज़िक्र भी किया है। साथ ही वे भारतीय सन्दर्भ में आउटडोर भ्रमण के तमाम फ़ायदों के मद्देनज़र स्कूलों से अनुभवजन्य शिक्षाप्रद मॉड्यूल तैयार करने और उन्हें अपनी पाठ्यचर्या में एकीकृत करने का आग्रह भी करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Sports In Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Outdoor Education – Exploring A New Paradigm |
Creators(English): | Nidhi Tiwari |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Planet Read; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4229 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.