कक्षा में लोकतंत्र को सुदृढ़ करना
बार्वा, एलिस ऑस्टिन (2024) कक्षा में लोकतंत्र को सुदृढ़ करना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (9). pp. 42-44.
![]() |
Fulltext Document (From Issue -Reinforcing Learning)
कक्षा में लोकतंत्र को सुदृढ़ करना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (570kB) |
Introduction
लेख के माध्यम से लेखक स्कूल की मौजूदा सामाजिक विषमताओं की बात करते हुए इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि स्कूल एक ऐसा स्थान है जो चर्चा और विचार-विमर्श के साथ अपने कार्यों व आचरण के द्वारा व्यक्तिगत और सामाजिक परिवर्तन के लिहाज़ से, बच्चों को, उनकी ऊर्जा को दिशा देने में मदद करता है और एक लोकतांत्रिक भविष्य की नींव रखता है। यहाँ वे शिक्षकों से आग्रह रखते हैं कि बतौर शिक्षक वे अपनी दिनचर्या और कक्षा में होने वाले शैक्षिक आदान-प्रदान के भीतर ऐसी प्रक्रियाएँ बनाएँ जो संवाद और अभ्यास के माध्यम से लोकतांत्रिक व्यवहार को सुदृढ़ करें।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Child Development and Learning |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Reinforcing Democratic Systems in Class |
Creators(English): | Alice Austin Barwa |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Manohar Notani; Reviewer: Uma Sudhir; Copy Editor: Anuj Upadhyay |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4411 |
![]() |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.