अच्छे शिक्षक और ज्ञानार्जन
हरेश, कृष्ण (2018) अच्छे शिक्षक और ज्ञानार्जन अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 10-13.
Fulltext Document
On Good Teachers and Learning.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (299kB) |
Introduction
यह आलेख शिक्षकों व शिक्षा के सन्दर्भ में गहन विचारों को प्रस्तुत करता है। इसमें शिक्षक को एक स्वतंत्र खोजी, संवेदनशील, तत्पर और ज़िम्मेदार व्यक्ति के रूप में देखा गया है। शैक्षिक प्रक्रिया के केन्द्र में सीखना-सिखाना, शिक्षण और ज्ञानार्जन के साथ-साथ विद्यार्थी, अभिभावकों एवं सहकर्मियों के साथ शिक्षक के परस्पर सम्बन्ध भी शामिल हैं। अन्त में सुझाया गया है कि सीखने को भय के आधार पर खड़ा करने के बजाय भावनात्मक अनुभवों, विचारशील मस्तिष्क एवं आस-पास के संसार की गतिशीलता के अनुकूलन से जोड़कर आगे बढ़ाया जाना चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Teachers - Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | On Good Teachers and Learning |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Ramneek Mohan; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/463 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.