पर्यावरण की कक्षा बन गई पढ़ने की घण्टी
केवल आनन्द, काण्डपाल (2024) पर्यावरण की कक्षा बन गई पढ़ने की घण्टी पाठशाला भीतर और बाहर (20). pp. 1-7. (Unpublished)
![]() |
Fulltext Document
पर्यावरण कक्षा बन गई पढ़ने की घण्टी.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
समझकर पढ़ना सीखना और सिखाना, बच्चों और शिक्षकों दोनों के लिए बड़ी चुनौती रहती है। पढ़ना सीखने की प्रक्रिया में अच्छी व रुचिकर किताबों और पत्रिकाओं की भूमिका क्या है; बच्चों की आयु और रुचियों के अनुरूप पढ़ने की सामग्री कैसी हो जिससे उनमें अर्थ बनाने की क्षमताओं का विस्तार हो; पढ़ना सीखने के दौरान बच्चों के बीच पठन सामग्री के साथ कैसे और क्या-क्या काम करें; आदि के अनुभव इस लेख में हैं। लेख के आख़िर में अनुभवों को साझा करते हुए बताया गया है कि बच्चों की पढ़ना सीखने की प्रक्रिया में उनसे लगातार संवाद करना ज़रूरी है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Kewal Anand Kandpal |
Publisher: | अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी |
Journal or Publication Title(English): | Pathshala Bheetar aur Baahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4641 |
![]() |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.