कमरे में हाथी, जिसे हम देखना नहीं चाहते
रामचन्द्रन, विमला (2018) कमरे में हाथी, जिसे हम देखना नहीं चाहते अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 30-34.
Fulltext Document
The elephant in the room that we refuse to acknowledge.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (399kB) |
Introduction
यह लेख सेवाकालीन शिक्षक-प्रशिक्षण के प्रति प्रशिक्षकों के नज़रियों पर चर्चा कर रहा है। यह प्रशिक्षण को बच्चों के सीखने से जुड़ी बुनियादी अवधारणाओं पर और अधिक व्यापकता और सम्पूर्णता के साथ केन्द्रित करने की आवश्यकता पर ज़ोर देता है। इसी के साथ प्रशिक्षण देने वाले संस्थानों को भी सुझाता है कि उन्हें शिक्षकों तथा शैक्षिक तंत्र के पूर्वाग्रहों को एकदम से नकारने की बजाय भिन्न दृष्टिकोण से सम्बोधित करना चाहिए। ज़मीनी स्तर पर शिक्षकों के अनुभवों तथा उनकी कठिनाइयों के प्रति संवेदनशील होकर ही सेवाकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफलता की ओर ले जा पाना सम्भव हो पाएगा।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Teachers - Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | The elephant in the room that we refuse to acknowledge |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Ramneek Mohan; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/469 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.