समकालीन भारत में विद्यालय के शिक्षक की भूमिका और चुनौतियाँ
अख्तर, आसिफ (2018) समकालीन भारत में विद्यालय के शिक्षक की भूमिका और चुनौतियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (14). pp. 64-67.
Fulltext Document
The Role and Challenges of School Teachers in Contemporary India.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (290kB) |
Introduction
यह लेख भारतीय समाज में शिक्षकों की भूमिका और चुनौतियों को समझने का प्रयास करता है। लेखक बताते हैं कि वर्तमान सन्दर्भों में शिक्षकों को अपेक्षित बहुमुखी भूमिका निभाने के लिए सहयोगी और सुगमकर्ता की शैक्षणिक भूमिकाओं के अलावा शिक्षार्थी, सलाहकार, प्रबन्धक, आकलनकर्ता और नवप्रवर्तक के रूप में भी कार्य करना होता है, जिसके लिए उन्हें पाठ्यक्रम, विषय-सामग्री और अध्यापनकला के साथ-साथ समुदाय, स्कूल संरचना और प्रबन्धन के बारे में भी व्यापक समझ की आवश्यकता होती है। ऐसे शिक्षक की कल्पना को साकार करने के लिए सेवा पूर्व प्रशिक्षण को पूरी तरह से बदलने की ज़रूरत है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Teachers - Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | The Role and Challenges of School Teachers in Contemporary India |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/470 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.