शिक्षण : सोचने-विचारने के कौशलों का - एक प्रयोगात्मक तरीक़ा
शिराली, पद्मप्रिया (2015) शिक्षण : सोचने-विचारने के कौशलों का - एक प्रयोगात्मक तरीक़ा अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स, 4 (3).
Fulltext Document
Teaching Thinking Skills_a Practical Approach.pdf Download (4MB) |
Introduction
इस पुलआउट में सोच-विचार के कौशलों के एक उपसमूह को विकसित करने पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। इनमें से कुछ कौशल प्राथमिक स्कूल के अन्तर्गत आने वाले विषयों से जुड़े हैं। यह बच्चे की अवधारणाओं की समझ को पुख़्ता करता है और गणितीय सोच में निहित क्रम व तर्क को समझने में मदद करता है। लेखिका ने अपने शिक्षिकीय अनुभव से समस्याओं का एक समूह चुना है। इन समस्याओं के हल के लिए कई अलग-अलग सोच-विचार कौशलों की ज़रूरत पड़ती है जिनमें संख्याओं से व्यवहार कौशल, ज्यामितीय कल्पना, तार्किक विचार और प्रयोग शामिल हैं। पुलआउट में इन सब पर चर्चा की गई है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Maths Education |
Programme: | University Publications > At Right Angles > Pullouts |
Title(English): | Teaching Thinking Skills : a Practical Approach |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University At Right Angles |
Contributors: | Translator: Kavita Tiwari; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/656 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.