पंखे, थर्मामीटर, तापमान से कहाँ तक पहुँची चर्चा
हैडॉक, कैरन (2002) पंखे, थर्मामीटर, तापमान से कहाँ तक पहुँची चर्चा संदर्भ (41). pp. 11-16.
Fulltext Document
पंखे, थर्मामीटर, तापमान से कहाँ तक पहुँची चर्चा.pdf Download (420kB) |
Introduction
भारत में विज्ञान शिक्षण की स्थिति अच्छी नहीं है। विज्ञान यानी सवाल पूछना; अनुमान लगाना; जवाब ढूँढ़ना; अवलोकन करना और उसे दर्ज करना; परिणामों का विश्लेषण करना; निष्कर्ष निकालना और जवाबों पर पुनः सवाल उठाना न कि किताबों में दिए गए ‘सही’ व ‘तथ्यात्मक’ जवाब देना। लेकिन क्या यह सब करने के लिए हमारे शिक्षक तैयार हैं? उनके अनुसार कक्षा में अनुमान लगाने के बजाए अचूकता सिखानी चाहिए। शिक्षकों की एक कार्यशाला में स्वयं प्रयोग करके शिक्षकों ने विज्ञान शिक्षण के नए तरीक़े अपनाने या प्रयोगों के उपर्युक्त उद्देश्यों पर विस्तार से सोचने के महत्त्व को समझा।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Eklavya Foundation > Sandarbh |
Creators(English): | Karen Haddock |
Publisher: | Eklavya Foundation |
Journal or Publication Title(English): | Sandarbh |
Contributors: | Translator: Tultul Biswas |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/988 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.