अनौपचारिक विज्ञान अधिगम कार्यक्रम के माध्यम से मिश्रित स्थानों की तलाश
मथाई, सिन्धु (2017) अनौपचारिक विज्ञान अधिगम कार्यक्रम के माध्यम से मिश्रित स्थानों की तलाश Working Paper. Azim Premji University.
Fulltext Document
Exploring hybrid spaces through an informal science learning programme.pdf Download (1MB) |
Introduction
यह परचा अनौपचारिक विज्ञान अधिगम कार्यक्रम में, लघु विज्ञान परियोजना करते माध्यमिक विद्यालय के बच्चों का अवलोकन कर संकर स्थान निर्माण की पड़ताल करता है। संकर स्थानों का आशय बच्चों द्वारा विकसित सन्दर्भ, सम्बन्ध और ज्ञान है; बच्चों के सामाजिक संसार और पहचाने स्कूल विज्ञान की मानक अपेक्षाओं में घुल-मिल जाते हैं। इस परचे में ज्ञान के विभिन्न कोषों के बीच संचालन हेतु ‘तीसरे स्थान’ का उपयोग करते बच्चों की गतिविधियों का विश्लेषण है। उन्होंने जैसे विज्ञान कलाकृतियाँ विकसित की और अपनी विकासशील विज्ञान पहचान हेतु नई भूमिकाएँ बनाईं, वह औपचारिक स्कूल व्यवस्था के भीतर-बाहर अनौपचारिक व्यवस्था एवं अधिगम अनुभवों की सम्भावनाएँ दिखाता है।
Item Type: | Monograph (Working Paper) |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Science |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Exploring hybrid spaces through an informal science learning programme |
Creators(English): | Sindhu Mathai |
Publisher: | Azim Premji University |
Contributors: | Translator: Yashodhara Kaneria; Reviewer: Himalay Tehsin; Copy Editor: Himalay Tehsin |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1372 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.