शिक्षा एक सामाजिक प्रक्रम के रूप में
ड्यूई, जॉन (2004) शिक्षा एक सामाजिक प्रक्रम के रूप में In: डेमोक्रेसी एण्ड एजुकेशन: एँन इन्ट्रोडक्शन टू द फ़िलॉसफ़ी ऑफ एजुकेशन. Dover Publications, pp. 14-27. ISBN 0486433994, 9780486433998
Fulltext Document
Education as social Function.pdf Download (204kB) |
Introduction
सामाजिक समूहों द्वारा अपनी नई पीढ़ियों (अपरिपक्व) को वांछनीय सामाजिक जीवन (समुदाय विशेष की दृष्टि से) के लिए तैयार करने के लिए किन तरीकों को अपनाया जाता है; इन तौर-तरीकों के सामान्य स्वरूप और अंतर्निहित मान्यताऐं क्या हैं, जैसे बुनियादी सवालों की पड़ताल यह लेख करता है। सामाजिक परिवेश की शैक्षिक प्रवृति को रेखांकित करते हुए नई पीढ़ी द्वारा सामुदायिक जीवन को आत्मसात करने की प्रक्रिया में इसकी केन्द्रीयता को यह लेख दिखाता है। जटिल समाज में यह प्रक्रिया स्कूल द्वारा एक “विशेष सामाजिक परिवेश” के रूप में निभाई जाती है।
Item Type: | Book Section |
---|---|
Additional Information: | Democracy and Education: An Introduction to the Philosophy of Education |
Discipline: | Philosophy of Education |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Education as a social function |
Creators(English): | John Dewey |
Publisher: | Dover Publications |
Contributors: | Translator: Madhulika Jha; Reviewer: Vikas Baniwal; Copy Editor: Atul Agarwal |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/158 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.