राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा - एक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य
यादव, ए.एस. and निकालजे, वरदा एम. (2009) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा - एक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य National Council of Educational Research and Training (NCERT). ISBN 10: 9350070138; 13: 978-9350070130
Fulltext Document
National Curriculum Framework - A Historical Perspective.pdf Download (709kB) |
Introduction
यह पुस्तिका औपनिवेशिक शासनकाल, स्वतंत्रता संग्राम, संविधान की भावना आदि तथा विभिन्न शिक्षा आयोगों व नीतियों की अनुशंसाओं की पृष्ठभूमि में, स्वतंत्र भारत की 1975 से 2005 तक की चार राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखाओं का विवरण प्रस्तुत करती है। इसमें प्रत्येक रूपरेखा की पृष्ठभूमि, उनकी मुख्य विशेषताएँ व चिन्ताएँ, शिक्षणशास्त्रीय सिद्धान्त, अधिगम प्रारूप, तथा प्रस्तावित मॉडलों की मुख्य बातों को सिलसिलेवार निरूपित किया गया है। कुछ रूपरेखाओं की आलोचनाओं का भी संक्षेप प्रस्तुत किया गया है। अन्त में, लेखकगणों के विश्लेषण और कुछ सामान्य विचारों को दर्ज किया गया है।
Item Type: | Book |
---|---|
Discipline: | Curriculum Studies |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | National Curriculum Framework: A Historical Perspective |
Creators(English): | M. S. Yadav; Varada M. Nikalje |
Publisher: | National Council of Educational Research and Training (NCERT) |
Contributors: | Translator: Subodh Joshi; Reviewer: Ishwar Dost; Copy Editor: Afsana Pathan |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/172 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.