भारतीय नागरिक शास्त्र शिक्षा में पुरानी और नई दुविधाएँ
मदान, अमन (2003) भारतीय नागरिक शास्त्र शिक्षा में पुरानी और नई दुविधाएँ इकॉनॉमिक एण्ड पॉलिटिकल वीकली, 38 (44). pp. 4655-4660. ISSN (Print) - 0012-9976 | (Online) - 2349-8846
Fulltext Document
Old and New Dilemmas in Indian Civic Education.pdf Download (260kB) |
Introduction
यह लेख भारतीय नागरिकशास्त्र शिक्षा की पुरानी और नई दुविधाओं पर केन्द्रित है। नागरिक शिक्षा सार्वजनिक क्षेत्र में जीवन के बारे में सीखने के लिए एक स्थान का प्रतिनिधित्व करती है, हालाँकि जो घरेलू और व्यक्तिगत से कठोरतापूर्वक भिन्न नहीं है और अभी भी कई नए सम्बन्धों और रणनीतियों को शामिल किए हुए है। सार्वजनिक क्षेत्र में कैसे व्यवहार करना है, इस पर विभिन्न सांस्कृतिक अवस्थितियाँ भी मौजूद हैं। भारतीय नागरिकशास्त्र शिक्षा पर पुनर्विचार करने की चुनौती दोहरी है : (क) कोई सार्वजनिक व्यवहार के विभिन्न प्रतिमानों की मौजूदगी के साथ कैसे व्यवहार करता है? (ख) किसी विशेष प्रतिमान के मूल सिद्धान्त क्या हैं और उन्हें कैसे समझाया और एक सजीव अर्थ दिया जा सकता है?
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Science |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Old and New Dilemmas in Indian Civic Education |
Creators(English): | Amman Madan |
Publisher: | Economic and Political Weekly |
Journal or Publication Title(English): | Economic and Political Weekly |
Contributors: | Translator: Adesh Kumar; Reviewer: Kamini Upadhyay; Copy Editor: Himalay Tehsin |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/174 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.