विज्ञान में पूर्वनिर्मित मानसिक प्रतिरूपों को चुनौती देना
अग्निहोत्री, विष्णुतीर्थ and पुरन्दरे, अनघ (2017) विज्ञान में पूर्वनिर्मित मानसिक प्रतिरूपों को चुनौती देना आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (1). pp. 124-129.
Fulltext Document
Challenging prior mental models in science learning.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (948kB) |
Introduction
अपने रोज़मर्रा के अनुभवों से बच्चे जो अर्थ निकालते हैं या अनुमान लगाते हैं, क्या वे सभी वैज्ञानिक सत्य होते हैं? इस लेख में तीन ऐसे उदाहरणों की चर्चा की गई है जो दिखाते हैं कि किस तरह कक्षाओं में प्रवेश करने से पहले ही बच्चों के पास ‘पूर्वनिर्मित मानसिक प्रतिरूप’ होते हैं और किस तरह वे वयस्क अवस्था तक भी बने रह सकते हैं। कुछ ऐसे सम्भावना पूर्ण तरीक़ों की भी चर्चा है जो सीखने वालों को इन ‘पूर्वनिर्मित मानसिक प्रतिरूपों’ को सही वैज्ञानिक प्रतिरूपों के द्वारा विस्थापित करने में मदद करेंगे।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > i wonder... |
Title(English): | Challenging Prior Mental Models |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | i wonder Rediscovering School Science |
Contributors: | Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/207 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.