अण्डे की मापजोख
मालवीय, मुकेश (2019) अण्डे की मापजोख पाठशाला भीतर और बाहर, 2. pp. 93-99.
![]() |
Fulltext Document
अण्डे की मापजोख .pdf Download (307kB) |
Introduction
विज्ञान सीखने-सिखाने की प्रक्रियाओं की चर्चा करते हुए लेख रेखांकित करता है कि सवाल पूछने की नैसर्गिक व स्वाभाविक प्रवृत्ति को तार्किक चिन्तन के रियाज़ से मज़बूती मिलती है। रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में हुए अपने एक अवलोकन को लेकर लेखक के मन में एक सवाल उठता है और फिर वे उस सवाल की व्यवस्थित पड़ताल करते हैं। वे कहते हैं कि ऐसे कई मौक़े हमारे सामने होते हैं जिनकी पड़ताल हम व बच्चे कर सकते हैं लेकिन हम उन्हें अनदेखा कर देते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Mukesh Malviya |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2105 |
![]() |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.