विज्ञान शिक्षक की चिन्ताएँ
नाग, अम्बिका (2019) विज्ञान शिक्षक की चिन्ताएँ पाठशाला भीतर और बाहर, 3. pp. 95-105.
Fulltext Document
विज्ञान शिक्षक की चिन्ताएँ.pdf Download (441kB) |
Introduction
यह लेख विज्ञान शिक्षण और बच्चों की विज्ञान में रुचि विकसित करने पर केन्द्रित है। लेख कहता है कि स्कूली शिक्षा का लक्ष्य सीखने में रुचि पैदा करना है और रुचि ही प्रेरणा का स्रोत है। विज्ञान पढ़ाने के कक्षागत अनुभवों का विश्लेषण करते हुए लेख बच्चों की विज्ञान में रुचि विकसित करने के लिए सुझाव भी रखता है। साथ ही विज्ञान पुस्तक के उन पहलुओं को रेखांकित करता है जो सीखने में बाधा बन सकते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Ambika Nag |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2130 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.