बच्चों की भाषा सीखने की क्षमता भाग-2
अग्निहोत्री, रमा कान्त (2020) बच्चों की भाषा सीखने की क्षमता भाग-2 In: भाषा का बुनियादी ताना-बाना : एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 203-208. ISBN 9789387926431
Fulltext Document
बच्चों की भाषा सीखने की क्षमता भाग-2.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (241kB) |
Introduction
यह लेख हिन्दी भाषा में पढ़ना-लिखना, विशेषकर लिखना सीखते वक्त बच्चों को आने वाली कठिनाइयों को रेखांकित करता है। हिन्दी की वर्तनी व्यवस्था के नियमों की जटिलता बताते हुए लेख कहता है कि बच्चों को इन नियमों को सीखने में समय लगेगा ही। यह लिपि और वर्तनी में एकरूपता लाने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों का विश्लेषण करता है और कहता है कि सभी बच्चे एक तरह से ही लिखना सीखेंगे ऐसा हो ही नहीं सकता। लेख में आगे कहा गया है अध्यापक को वर्तनी व्यवस्था की जटिलता को समझते हुए बच्चे को सिखाने की योजना बनानी चाहिए।
Item Type: | Book Section |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Collaborative Publications > Curated Readers |
Creators(English): | Rama kant Agnihotri |
Publisher: | Eklavya Foundation |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2520 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.