Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

विज्ञान की स्थान आधारित शिक्षा : एकीकरण के अनुभव

अरुण, पूर्णिमा and , निशान्त (2022) विज्ञान की स्थान आधारित शिक्षा : एकीकरण के अनुभव आई वंडर रीडिस्‍कवरिंग स्‍कूल साइंस (3). pp. 29-34.

[img] Fulltext Document (From Issue - The Mystery of Rising Balloons)
विज्ञान की स्थान आधारित शिक्षा - एकीकरण के अनुभव.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (595kB)

Introduction

इस लेख में मरुदम फार्म स्कूल, तमिलनाडु में प्रचलित कुछ सामान्य पद्धतियों के माध्यम से बच्चों के बड़े होने और दुनिया से जुड़ने की यात्रा में विज्ञान की भूमिका पर रौशनी डाली गई है। इसके साथ ही इसमें विज्ञान-शिक्षण की मरुदम स्कूल की पद्धतियों को साझा करके ऐसे विज्ञान-शिक्षण को प्रोत्साहित करने पर ज़ोर दिया गया है जो किताबी ज्ञान से आगे जाए।

Item Type: Article
Discipline: Science Education
Programme: University Publications > i wonder...
Title(English): Place-based learning of science: Experiences in integration
Creators(English): Poornima Arun and Nishant
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): i wonder Rediscovering School Science
Contributors: Translator: Arvind Gupte ; Reviewer: Sushil Joshi ; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2830
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.