Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

कक्षा में आकलन पर शिक्षक की डायरी : भाग-दो

श्रीदेवी, सिन्धु and टाइटस, स्नेहा (2014) कक्षा में आकलन पर शिक्षक की डायरी : भाग-दो अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)

[img] Fulltext Document
Teachers Diary on Classroom Assessment – II.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (262kB)

Introduction

यह लेख गणित के उच्चतर लक्ष्यों को प्राप्त करने में आकलन के महत्त्व के बारे में बताने के साथ-साथ रचनात्मक आकलन के अर्थ को स्पष्ट करने का प्रयास करता है। इसमें कक्षा आठ के विद्यार्थियों को एक समलम्ब चतुर्भुज के क्षेत्रफल के सूत्र की ‘खोज’ करने में सक्षम बनाने के लिए लेखक द्वारा कराई गई प्रयोगशाला गतिविधि का वर्णन किया गया है। लेख में इसी अवधारणा की विद्यार्थियों की समझ को पुख़्ता करने, उनकी प्रगति का मूल्यांकन करने या आकलन के बाद उपचारात्मक शिक्षण के रूप में देने के लिए पेपर कटिंग की एक गतिविधि भी दी गई है।

Item Type: Article
Discipline: Maths Education
Programme: University Publications > At Right Angles
Title(English): Teacher’s Diary on Classroom Assessment – II
Creators(English): Sindhu Sreedevi, Sneha Titus
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University At Right Angles
Contributors: Translator:Sanjay Gulati; Reviewer: Sushil Joshi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3285
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.