महिलाओं की छवि और मीडिया
मुन्दड़ा, निशा (2006) महिलाओं की छवि और मीडिया मूल प्रश्न. pp. 42-46.
Fulltext Document
महिलाओं की छवि और मीडिया-एक दृष्टिकोण.pdf Download (305kB) |
Introduction
यह लेख औरतों की छवि गढ़ने में मीडिया की भूमिका पर चर्चा करता है। लेखिका पाती हैं कि आज़ादी के पहले विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से स्त्रियों की स्थिति सुधारने का काम किया गया। आज़ादी के बाद एक ओर महिलाओं को मिले अधिकारों और महिला आयोगों के गठन आदि ने नारी सशक्तीकरण में योगदान दिया तो दूसरी ओर शोषण-उत्पीड़न को उजागर कर मीडिया ने भी यही काम किया। लेख आमतौर पर मीडिया को सकारात्मक भूमिका में देखता है। लेकिन विज्ञापन में अंगप्रदर्शन आदि पर लेखिका ने आलोचनात्मक रुख़ अपनाया है और मीडिया को आचार संहिता का पालन करने की सलाह दी है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Development Studies Gender Science Sociology |
Programme: | Works of Partner Organisations > Moolprashna > Moolprashna |
Creators(English): | Nisha Mundara |
Publisher: | Mool Prashna |
Journal or Publication Title(English): | Mool Prashna |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3533 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.