स्कूली शिक्षा में भाषा का आकलन : सार्थक तरीक़े अपनाने की ज़रूरत
मौर्य, माया (2023) स्कूली शिक्षा में भाषा का आकलन : सार्थक तरीक़े अपनाने की ज़रूरत पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 56-62.
Fulltext Document
स्कूली शिक्षा में भाषा का आकलन - सार्थक तरीक़े अपनाने की ज़रूरत.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (803kB) |
Introduction
यह लेख आकलन पर केन्द्रित है। लेखिका कहती हैं कि सीखने के दौरान किया गया सार्थक आकलन बेहतर सीखने में बच्चों की मदद करता है। कक्षा में उपयोग किए गए आकलन के तरीक़ों के उदाहरण वे इस लेख में देती हैं और यह दर्शाती हैं कि उपयोग में लिए गए इन तरीक़ों ने बच्चों की विभिन्न क्षमताओं को जान पाने में उनकी मदद की। यह उनके लिए काफ़ी मददगार रहा क्योंकि तब वे बच्चों के आगे सीखने के लिए नई गतिविधियाँ व अभ्यास सोच पाईं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Language Education Teachers - Education Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Maya Mourya |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3708 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.