अधिगम के लिए मज़ेदार तरीक़ों का उपयोग
शुक्ला, अंकित (2021) अधिगम के लिए मज़ेदार तरीक़ों का उपयोग अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (2). pp. 34-35.
Fulltext Document
Using Fun to Learn.pdf Download (683kB) |
Introduction
लेख में छत्तीसगढ़ के एक सरकारी स्कूल परिसर में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान तीन स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ मनोरंजक गतिविधियों की एक शृंखला के माध्यम से मज़ेदार तरीके़ से सीखने की सम्भावनाओं के बारे में अनुभव हैं। लेखक ने बच्चों के साथ की गई, बाल-अख़बार और कठपुतली प्रदर्शन जैसी, कुछ गतिविधियों के अनुभवों को साझा किया है। लेखक हमें यहाँ कक्षा के वातावरण को सीखने के अनुकूल और पूरी तरह से भयमुक्त रखने की हिदायत दे रहे हैं। प्रत्येक बच्चे को किसी भी मंच पर खुद को व्यक्त करने के लिए उचित स्थान दिया जाना चाहिए, तभी अधिगम होगा।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Using Fun to Learn |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Swati Bhadauria |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/407 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.