Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

विकासात्मक विलम्ब की प्रारम्भिक पहचान में शिक्षक की भूमिका

पंड्या, किन्नरी (2020) विकासात्मक विलम्ब की प्रारम्भिक पहचान में शिक्षक की भूमिका अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (34).

[img] Fulltext Document
Teachers Role in Early Identification of Developmental Delays.pdf

Download (364kB)

Introduction

यह लेख विशेष रूप से प्रारम्भिक बचपन में बच्चों में विकासात्मक विलम्ब की पहचान करने में शिक्षक की भूमिका को सामने लाने के लिए 2 बच्चों के मामलों को प्रस्तुत करता है। माता-पिता के बाद एक शिक्षक ही बच्चे के निकटतम वातावरण में होता है। एक संवेदनशील और चिन्तनशील शिक्षक जो दिन-प्रतिदिन के व्यवहार को ध्यान से देखता है और उसे दर्ज़ करता है, वह विशेष ध्यान देने की आवश्यकता की पहचान करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। लेख शिक्षकों के लिए उपयोगी सुझाव भी देता है कि वे क्या और कैसे कर सकते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Teacher’s Role in Early Identification of Developmental Delays
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh utsahi; Copy Editor: Kavita Tiwari
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/102
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.