Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

कक्षा से लक्ष्यों तक: पाठ्यचर्या के क्षेत्र का मानकीकरण

धनकर, रोहित (2005) कक्षा से लक्ष्यों तक: पाठ्यचर्या के क्षेत्र का मानकीकरण

[img] Fulltext Document
From Classroom to Aims.pdf

Download (557kB)

Introduction

यह लेख पाठ्यचर्या, पाठ्यक्रम, पाठ्यचर्या की रूपरेखा और उनके अन्तर्सम्बन्धों को समझाने के साथ-साथ शिक्षा के लक्ष्य, चरण विशिष्ट उद्देश्य, विषय-वस्तु के चयन व व्यवस्थापन के सिद्धान्त, बेहतर शिक्षण-विधियों एवं बेहतर शिक्षण-अधिगम सामग्रियों के मानदण्ड, मूल्यांकन के सिद्धान्तों और पाठ्यचर्या के अन्तर्भाग के आधारों पर व्यापक चर्चा करता है। यह पाठ्यचर्या की रूपरेखा द्वारा प्रयुक्त मूलभूत मान्यताओं की प्रकृति और सम्बन्धों के चार समूहों— ‘मानव और समाज सम्बन्धी मान्यताएँ’, ‘ज्ञानमीमांसा सम्बन्धी मान्यताएँ’, ‘अधिगम सम्बन्धी मान्यताएँ’ और ‘बच्चे एवं उसके सन्दर्भ सम्बन्धी मान्यताएँ’ के अलावा इस प्रकार की रूपरेखाओं के बारे में कुछ स्पष्टीकरण, मुद्दों और चिन्ताओं को भी प्रस्तुत करता है।

Item Type: Article
Discipline: Philosophy of Education
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): From classroom to aims : Mapping the field of curriculum
Creators(English): Rohit Dhankar
Publisher: Azim Premji University
Contributors: Translator: Bhupendra Singh; Reviewer: Vikas Baniwal; Copy Editor: Atul Agarwal
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/164
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.