सामाजिक विज्ञान की कक्षा में समानुभूति की झलक
गौतम, प्रकाश चन्द्र (2018) सामाजिक विज्ञान की कक्षा में समानुभूति की झलक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 36-39.
Fulltext Document
A Taste of Empathy in the Social Science Class.pdf Download (769kB) |
Introduction
इस लेख में एक शिक्षक कक्षा 7 के बच्चों द्वारा महिलाओं की स्थिति के तुलनात्मक अध्ययन से जुड़े प्रोजेक्ट कार्य का उदाहरण पेश करते हैं। वे कहते हैं कि सामाजिक विज्ञान के आयाम व्यापक हैं और इसमें असीमित चर्चाओं और बहस की काफ़ी गुंजाइश भी है। यह बच्चों को अपने आस-पास की चीज़ों का बारीक़ी से निरीक्षण करने और सामाजिक मुद्दों, तथ्यों, घटनाओं पर निरन्तर विचार-विमर्श और समीक्षा के बाद राय का बनाने का मौक़ा देता है। इसके द्वारा शिक्षक ऐसा मंच निर्मित कर सकते हैं जहाँ किताबों से परे, बच्चे स्वयं अपनी व्याख्याएँ विकसित कर सकते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | A Taste of Empathy in the Social Science Class |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Sujata ; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Swati Bhadauria; |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/269 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.