समग्र भाषा पद्धित
शास्त्री, मोनू कुमार (2018) समग्र भाषा पद्धित अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 24-25.
Fulltext Document
The Whole Language Approach_My Experience.pdf Download (325kB) |
Introduction
इस लेख में एक शिक्षक अपने शिक्षण अनुभव को साझा करते हुए बताते हैं कि सामान्यतः हम भाषा शिक्षण के परम्परागत तरीक़ों और पद्धतियों पर इस हद तक आश्रित हो जाते हैं कि बच्चे की मनःस्थिति और उनकी विकसित होती समझ की उपेक्षा कर जाते हैं। नवीन, विकसित होती तार्किक और प्रासंगिक पद्धतियों के प्रति हमारी अनदेखी का भारी ख़ामियाज़ा हमारे बच्चों को भुगतना पड़ता है। अत: इन प्रयोगों और दृष्टिकोणों का समग्र भाषा-शिक्षण में उपयोग सर्वथा प्रासंगिक है ।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | The Whole Language Approach_My Experience |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Originally In Hindi; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/291 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.