सीखना जीवन भर
रंगाचारी, प्रेमा (2016) सीखना जीवन भर अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (12). pp. 73-76.
Fulltext Document (From Issue -Productive work as Pedagogy)
सीखना जीवन भर.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (299kB) |
Introduction
लेख विभिन्न आयु समूहों के लिए ‘विषयसूत्र-आधारित सीखने’ का मूल्यांकन करता है। यह विद्या वनम, तमिलनाडु द्वारा अपनाया गया बहु-विषयी, लोकतांत्रिक नीचे से ऊपर की ओर बढ़ने वाला दृष्टिकोण है। यह विधि ज्ञान को एक अन्तर्सम्बन्धित संरचना के रूप में विकसित करने के लिए बच्चों के पर्यावरण से जुड़े विषयों पर काम करती है। इसके लिए आवश्यक है कि शिक्षक विद्यार्थियों की रुचियों पर चर्चा को आगे बढ़ने देने के प्रति संवेदनशील एवं सहायक बनें। लेख में किसी विषय को चुनने से लेकर उसके मूल्यांकन तक के चरणों की चर्चा शामिल है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Learning Life-long |
Creators(English): | Prema Rangachary |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2990 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.