Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

हाशिए पर रहने वाले बच्चों को ‘हाशियाबन्दी’ पढ़ाना

फ़ारूक़ी, फ़राह (2015) हाशिए पर रहने वाले बच्चों को ‘हाशियाबन्दी’ पढ़ाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (11). pp. 50-54.

[img] Fulltext Document (From Issue -Equal Inclusive Education)
हाशिए पर रहने वाले बच्चों को ‘हाशियाबन्दी’ पढ़ाना.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (2MB)

Introduction

लेखिका हाशिए पर रहने वाले बच्चों को हाशियाकरण पढ़ाने से जुड़ी अपनी दुविधाओं को साझा करती हैं। लेख में कक्षा 8 के बच्चों को ‘हाशियाबन्दी को समझना’ अध्याय को पढ़ाने के दौरान शिक्षिका और विद्यार्थियों की आपसी बातचीत का विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है। बातचीत के दौरान भी विभिन्न (जैसे- धर्म, भाषा) स्तरों पर हाशियाकरण देखा गया। यह हाशियाकरण का सामना करने के तरीक़ों के बारे में भी चर्चा करता है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Teaching ‘Marginalisation’ to the Marginalised
Creators(English): Farah Farooqi
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3011
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.