हाशिए पर रहने वाले बच्चों को ‘हाशियाबन्दी’ पढ़ाना
फ़ारूक़ी, फ़राह (2015) हाशिए पर रहने वाले बच्चों को ‘हाशियाबन्दी’ पढ़ाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (11). pp. 50-54.
Fulltext Document (From Issue -Equal Inclusive Education)
हाशिए पर रहने वाले बच्चों को ‘हाशियाबन्दी’ पढ़ाना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (2MB) |
Introduction
लेखिका हाशिए पर रहने वाले बच्चों को हाशियाकरण पढ़ाने से जुड़ी अपनी दुविधाओं को साझा करती हैं। लेख में कक्षा 8 के बच्चों को ‘हाशियाबन्दी को समझना’ अध्याय को पढ़ाने के दौरान शिक्षिका और विद्यार्थियों की आपसी बातचीत का विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है। बातचीत के दौरान भी विभिन्न (जैसे- धर्म, भाषा) स्तरों पर हाशियाकरण देखा गया। यह हाशियाकरण का सामना करने के तरीक़ों के बारे में भी चर्चा करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Teaching ‘Marginalisation’ to the Marginalised |
Creators(English): | Farah Farooqi |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3011 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.