समावेशन की शुरुआत -कक्षा में बैठने की व्यवस्था
शिन्दे, नीलम (2017) समावेशन की शुरुआत -कक्षा में बैठने की व्यवस्था अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (16). pp. 7-8.
Fulltext Document
The Beginning of Inclusion_Classroom Seating Discipline.pdf Download (340kB) |
Introduction
यह लेख कक्षा का वातावरण बदलकर कक्षा के क्रियाकलापों में विशेष आवश्यकता वाले बच्चे की भागीदारी बढ़ाने की सम्भावनाओं पर बात करता है। इसमें लेखिका बताती हैं कि हम बैठने की व्यवस्था जैसे कुछ ‘छोटे-छोटे’ बदलावों को अपनाकर स्थिति में काफ़ी अन्तर ला सकते हैं और ये बदलाव विद्यार्थियों की भागीदारी और उनके प्रदर्शन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | The Beginning of Inclusion – Classroom Seating Discipline |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/305 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.