निरर्थक के लिए स्थान बनाना
राजनारायण, मालविका (2017) निरर्थक के लिए स्थान बनाना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (16). pp. 25-28.
Fulltext Document
Making Room for Insignificance.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (688kB) |
Introduction
इस लेख में लेखिका मानती हैं कि कला जीवन का अभिन्न अंग है और इसे अधिगम के एक महत्त्वपूर्ण तरीक़े के रूप में देखा जाना चाहिए। कला हमें प्रश्न पूछने और हमारी मौजूदा धारणाओं को बदलने में सहायता कर सकती है, ताकि हम उसे दूसरों के साथ साझा कर सकें। वे चाहती हैं कि कक्षा में बच्चों की ऊर्जा को एक ऐसी दिशा की ओर बढ़ाया जाए जिससे वे उसका प्रयोग अपनी रुचि की गतिविधियों या विचारों के विकास में कर सकें और विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कार्य करने के लिए तैयार हो पाएँ।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Making Room for Insignificance |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/308 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.