Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

बच्चे में प्रकृति की अवधारणा

जयसिम्हा, इन्दिरा (2013) बच्चे में प्रकृति की अवधारणा शिक्षा की बुनियाद (5). pp. 25-33.

[img] Fulltext Document
बच्चे में प्रकृति की अवधारणा.pdf

Download (8MB)

Introduction

लेख ‘पारिस्थितिकी एवं शिक्षा’ विषयक दसवें विप्रो पार्टनर्स फोरम संवाद के अंश को प्रस्तुत करता है। जिसमें वैकल्पिक स्कूल - पूर्णा स्कूल (बेंगलूरु) की संस्थापक सदस्या अपने बचपन के एहसासों और अपने शिक्षक साथियों द्वारा बच्चों को पर्यावरण व प्रकृति के बारे में पढ़ाने के अनुभवों को साझा करती हैं। इसके मार्फ़त वे दर्शाती हैं बच्चों के सीखने को बाहरी जीवन (प्रकृति) से जोड़कर उनकी समझ को आगे बढ़ाया जा सकता है, इससे उनके सैद्धान्तिक व व्यावहारिक दोनों नज़रिए विकसित होंगे। वे बताती हैं कि इससे कैसे बच्चों में जीवन के प्रत्यक्ष अनुभवों के माध्यम से पर्यावरण व प्रकृति के बारे में संवेदनशीलता विकसित की जा सकती है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Shiksha Ki Buniyad
Creators(English): Indira Jaisimha
Publisher: Vidya Bhawan Society
Journal or Publication Title(English): Shiksha ki Buniyad
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3088
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.