Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

गुणवत्ता सुधार में शिक्षक की भूमिका

बिजल्वाण, संजीव (2014) गुणवत्ता सुधार में शिक्षक की भूमिका शिक्षा की बुनियाद (7). pp. 25-27.

[img] Fulltext Document
गुणवत्ता सुधार में शिक्षक की भूमिका.pdf

Download (2MB)

Introduction

यह लेख शिक्षा की गुणवत्ता सुधार में शिक्षक की भूमिका के बारे में है। यह इंगित करता है कि देश-काल की बदलती परिस्थितियों में शिक्षा के मायने बदले हैं, नतीजन समाज की अपेक्षाएँ भी बदली हैं, शिक्षण के तौर-तरीक़े भी बदल रहे हैं तो फिर शिक्षक और शिक्षार्थी की भूमिका बदलना भी लाज़मी है। इन बदले हुए हालात में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सबसे ज़रूरी बात है कि वह शिक्षक के स्वतंत्र होने व लचीली और परिवेश आधारित अधिगम प्रक्रिया का प्रावधान करे। शिक्षा की गुणवत्ता सुधार में कक्षा-कक्ष शिक्षण की महत्त्वपूर्ण भूमिका है, जहाँ शिक्षक व विद्यार्थी दोनों सहज होंगे तो सीखने-सिखाने की प्रक्रिया और सुदृढ़ होगी।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Shiksha Ki Buniyad
Creators(English): Sanjeev Bijlwan
Publisher: Vidya Bhawan Society
Journal or Publication Title(English): Shiksha ki Buniyad
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3095
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.