कला : विद्यार्थियों को स्कूल से फिर से जोड़ने के लिए
कोटनाला, रुचि (2022) कला : विद्यार्थियों को स्कूल से फिर से जोड़ने के लिए अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 66-69.
Fulltext Document
Art for Reconnecting Students with School.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (733kB) |
Introduction
यह लेख विद्यार्थियों को पुन: शिक्षा के साथ जोड़ने के लिए कला के उपयोग की व्याख्या करता है। कबाड़ और प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल, समूह-आधारित गतिविधियाँ और विषय का समावेशन मुख्य रणनीतियाँ हैं क्योंकि कबाड़ और प्राकृतिक सामग्री आसपास आसानी से उपलब्ध है; समूह कार्य बच्चों के भावनात्मक विकास के लिए महत्त्वपूर्ण है और विषय का समावेशन वैचारिक स्पष्टता विकसित करने में मददगार है। लेखिका ने मुख्य रणनीतियों को लागू करने के लिए सुझाव दिए हैं और दृश्य कला का हिन्दी के साथ समावेश करते हुए एक नमूना पाठ योजना और इसके लिए एक मूल्यांकन योजना प्रस्तुत की है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Art for Reconnecting Students with School |
Creators(English): | Ruchi Kotnala |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Amey Kant: Reviewer: Bharat Tripathi: Copy Editor: Anuj Uppadhya |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/322 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.