Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

हमारे तालाबों को बचाना : कक्षा में एक परस्पर क्रिया

मानिकपुरी, अंजु दास (2023) हमारे तालाबों को बचाना : कक्षा में एक परस्पर क्रिया अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (5). pp. 28-30.

[img] Fulltext Document (From Issue -Education for Environmental Awareness)
हमारे तालाबों को बचाना - कक्षा में एक परस्पर क्रिया.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (515kB)

Introduction

लेख अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्डेशन द्वारा सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा को सुनिश्चित करने के प्रयास का ज़िक्र करता है। लेखिका कक्षा 5 के बच्चों के साथ पर्यावरणीय साक्षरता के सन्दर्भ में की गई सार्थक चर्चा के अनुभव को साझा करती हैं। वे रेखांकित करती हैं कि विद्यार्थियों को पर्यावरण के बारे में विचार करने में शिक्षित करने और उन्हें ज़िम्मेदार नागरिक बनाने की दृष्टि से शिक्षकों की भूमिका अति महत्त्वपूर्ण हो जाती है। पर्यावरण साक्षरता को बढ़ावा देने में शिक्षकों के प्रयास संवाद के लिए ऐसे अवसर निर्मित कर सकते हैं जिससे बच्चे पर्यावरण के प्रति जागरूक बनते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Saving Our Ponds: A Classroom Interaction
Creators(English): Anju Das Manikpuri
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Arvind Gupte; Reviewer: Bharat Tiripathi; Copy Editor: Anuj Upadhyay
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3238
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.