नली-कली : सीखने के लिए योग्य बनाना - क्या और अधिक किया जा सकता है
गुप्ता, नमिता (2015) नली-कली : सीखने के लिए योग्य बनाना - क्या और अधिक किया जा सकता है अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (9). pp. 58-60.
Fulltext Document (From Issue - Enabling Environment in Schools)
नली-कली_सीखने के लिए योग्य बनाना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
लेख कर्नाटक में गतिविधि-आधारित, बहु-ग्रेड एवं बहु-स्तरीय नली-कली कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा करता है। यह कार्यक्रम की प्रक्रिया व उपलब्धियों को प्रस्तुत करते हुए विश्लेषण करता है कि यह बच्चों के सीखने में बेहतरी के मद्देनज़र कितना प्रभावी रहा। इसके मार्फ़त लेखिका कार्यक्रम के हितधारकों और कार्यक्रम की सीमाओं को भी साझा करती हैं। साथ ही वे कक्षाओं में शिक्षकों की भूमिका एवं सामग्री के सन्दर्भ में गहराई से चिन्तन करने का आग्रह करती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Nali Kali: Enabling for learning: Can more be done? |
Creators(English): | Namita Gupta |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Ramneek Mohan; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3271 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.