Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

स्‍तर उपयुक्‍त सीखने के लिए क्षमता-वार समूहीकरण

बेदार, नवनीत (2022) स्‍तर उपयुक्‍त सीखने के लिए क्षमता-वार समूहीकरण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 89-93.

[img] Fulltext Document
Competency-wise Grouping for Level-appropriate Learning.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (866kB)

Introduction

लेखक महामारी के दौरान स्कूलबन्दी और अनियमित संचालन के कारण विद्यार्थी अधिगम में व्यवधान के प्रभावों को समझने की कोशिश करते हैं। ख़ासकर भाषा और संख्यात्मक ज्ञान में गैप आया है। इसे सम्बोधित करने के लिए, भाषा और गणित सीखने के परिणामों का एक रूब्रिक बनाने की कोशिश की गई और बेसलाइन आकलन के परिणाम विद्यार्थियों के क्षमता-वार समूहीकरण हेतु प्रयुक्त हुए। उसी के अनुसार शिक्षण योजनाएँ बनाई गईं और अपनाए गए शिक्षाशास्त्र की चर्चा लेख में की गई है। लेखक कहते हैं कि योजनाबद्ध और निरन्तर तरीक़े से दिए गए इनपुट से गैप्स भरे जा सकते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Competency-wise Grouping for Level-appropriate Learning
Creators(English): Navneet Bedar
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Reviewer: Rajesh Utsahi: Copy Editor: Kavita Tiwari
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/333
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.