Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

बुनियादी संख्‍या ज्ञान : चुनौतियाँ और रणनीतियाँ

दास, अर्धेन्‍दु शेखर (2022) बुनियादी संख्‍या ज्ञान : चुनौतियाँ और रणनीतियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 43-47.

[img] Fulltext Document
Foundational Numeracy_Challenges and Strategies.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (695kB)

Introduction

यह लेख कक्षाओं में हो रही सीखने की क्षति और बुनियादी संख्या ज्ञान पर कार्य की योजनाओं व विद्यार्थियों के सीखने पर हो रहे उनके असर के बीच सम्बन्ध जोड़ता है। सीखने की क्षति कक्षानुरूप दक्षताओं से ग़ैर-जुड़ाव और बर्ताव से उत्पन्न होती है। कक्षा III-V के विद्यार्थियों को उनकी संख्या-बोध, जोड़ आदि की समझ के आधार पर समूहीकृत कर लर्निंग स्टेशनों से जोड़ा गया। वैचारिक समझ और अभ्यास पर ज़ोर था। टीमवर्क और केन्द्रित कार्य के साथ एक संरचित टाइमटेबल के अनुरूप काम किया गया। विद्यार्थियों की प्रगति को दो तरीक़ों- आईएलपी और सीएलपी से रिकॉर्ड किया गया।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Foundational Numeracy: Challenges and Strategies
Creators(English): Arddhendu Shekhar Dash
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Atul Badhawani: Reviewer: Bharat Tripathi: Copy Editor: Anuj Uppadhya
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/341
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.