बहु-कक्षा, बहु-स्ततरीय शिक्षण आगे बढ़ने का तरीक़ा है
सागर, निकेत (2022) बहु-कक्षा, बहु-स्ततरीय शिक्षण आगे बढ़ने का तरीक़ा है अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 57-59.
Fulltext Document
Multi-grade, Multi-level Teaching is the way Forward.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (498kB) |
Introduction
COVID-19 लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं का क्रियान्वयन विभिन्न कारणों (जैसे- क्षेत्रीय और भौगोलिक असमानताओं) के कारण सफल नहीं रहा है। अध्ययन दल ने शिक्षकों, प्रधान शिक्षकों और अभिभावकों के साथ सरोकार के क्षेत्रों की पहचान और उनके शमन की योजनाओं के लिए बातचीत की। विद्यार्थियों पर इसका प्रभाव मनोवैज्ञानिक और सामाजिक दोनों रहा। अत: कक्षाओं से निकलकर सामुदायिक कक्षाओं में जाते हुए शिक्षकों को बेहतर शिक्षण पद्धतियों (एमजीएमएल) की आवश्यकता है। सन्दर्भ टीम ने शिक्षकों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया। वहाँ संवाद से उभरा कि हमें सीखने को सुनिश्चित और बेहतर शिक्षण प्रथाओं को सुगम बनाना होगा।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Multi-grade, Multi-level Teaching is the way Forward |
Creators(English): | Niket Sagar |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Anuj Uppadhya: Reviewer: Bharat Tripathi: Copy Editor: Anuj Uppadhya |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/347 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.