सामाजिक दायरे के तौर पर स्कूलों को नया आकार देना
शुक्ला, सुबीर (2022) सामाजिक दायरे के तौर पर स्कूलों को नया आकार देना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 12-16.
Fulltext Document
Remodelling School as a Social Space.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (834kB) |
Introduction
यह लेख उत्तर प्रदेश में लेखक और एक शिक्षक के बीच एक संवाद के बाद की चर्चा को प्रस्तुत करता है। शिक्षक का मानना था कि स्कूल इस बात में निहित है कि शिक्षक और बच्चों के बीच क्या होता है यानी एक सामाजिक रचना। आगे स्कूल के 'सामाजिक दायरे' और सामाजिक भूमिका का महत्त्व और स्कूल फिर से खुलने से पहले और तु्रन्त बाद की जाने वाली कुछ सामाजिक कार्रवाइयाँ दी गई हैं। एनईपी 2020 के अनुरूप स्कूलों को नए आकार में ढालने के अर्थ को तीन चरणों में समझाया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Remodelling School as a Social Space |
Creators(English): | Subir Shukla |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Abhishek Dube: Reviewer: Bharat Tripathi: Copy Editor: Anuj Uppadhya |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/355 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.