Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

कोविड के बाद स्‍कूलों में सामाजिक मेलजोल और संवाद

अली, सारिया (2022) कोविड के बाद स्‍कूलों में सामाजिक मेलजोल और संवाद अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 72-73.

[img] Fulltext Document
Social Interaction in Schools Post-COVID.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (463kB)

Introduction

लेखिका बाड़मेर, राजस्थान के एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय में अपने अनिवार्य स्कूल अभ्यास के दौरान सामाजिक सम्पर्क का अध्ययन करती हैं। वे बताती हैं कि स्कूल बच्चे को समाज की विविधताओं से परिचित करवाता है और उसे वहीं बने रहना सिखाता है। लेखिका अपनी टिप्पणियों और विद्यार्थियों के साथ बातचीत के आधार पर समाज में निहित पूर्वाग्रहों को पेश करती हैं। उनके अनुसार, स्कूल को बच्चों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए; सामाजिक रूप से भेदभावपूर्ण व्यवहार के मामलों में नैतिक कहानियों, नाटकों आदि के ज़रिए संवेदनशीलता के साथ हस्तक्षेप करना चाहिए और समुदाय में अपनी पहुँच बढ़ानी चाहिए।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Social Interaction in Schools Post-COVID
Creators(English): Sariya Ali
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Seema: Reviewer: Bharat Tripathi: Copy Editor: Anuj Uppadhya
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/358
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.