स्कूल दुबारा खुलने के बादशिक्षण-अधिगम : एक नैदानिक दृष्टिकोण
चोमल, आँचल and बनर्जी, शिल्पी (2022) स्कूल दुबारा खुलने के बादशिक्षण-अधिगम : एक नैदानिक दृष्टिकोण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 26-31.
Fulltext Document
Teaching_Learning When Schools Reopen_A Diagnostic Approach.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (640kB) |
Introduction
यह लेख विभिन्न मुद्दों को समझने के लिए 3 चरणों वाले नैदानिक मूल्यांकन मॉडल का उपयोग करता है। ये चरण मौलिक दक्षताओं का अनुमान लगाते हैं, सीखने के स्तर की पहचान करते हैं और शिक्षा शास्त्रीय पद्धतियाँ डिज़ाइन करते हैं। बुनियादी योग्यताओं की पहचान करने के सिद्धान्तों को भी समझाया गया है। शिक्षाशास्त्र द्वारा विद्यार्थियों को कक्षा और स्तर के अनुरूप सम्बोधित किया जाना चाहिए। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए एक केन्द्रीकृत मूल्यांकन उपयुक्त नहीं हो सकता है। अत: एक शिक्षक के लिए हर समूह के विद्यार्थियों के लिए योजना बनाना और उचित शिक्षण पद्धति डिज़ाइन करके उस पर अमल करना ज़रूरी है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Teaching-Learning When Schools Reopen: A Diagnostic Approach |
Creators(English): | Aanchal Chomal and Shilpi Banerjee |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Lokesh Malti Prakash: Reviewer: Bharat Tripathi: Copy Editor: Anuj Uppadhya |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/361 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.