बच्चों के साथ कक्षा में अक्षांश-देशान्तर पर कार्य के अनुभव
नौटियाल, विजय आनन्द (2023) बच्चों के साथ कक्षा में अक्षांश-देशान्तर पर कार्य के अनुभव पाठशाला भीतर और बाहर, 15. pp. 84-91.
Fulltext Document
बच्चों के साथ कक्षा में अक्षांश- देशान्तर पर कार्य के अनुभव.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (1MB) |
Introduction
यह लेख भूगोल की कक्षा में बच्चों के बीच अक्षांश और देशान्तर रेखाओं की अवधारणात्मक समझ बनाने से सम्बन्धित है। यह लेख इन प्रश्नों पर चर्चा करता है कि इन रेखाओं की ज़रूरत क्यों है, इन्हें कैसे पढ़ सकते हैं और कैसे ये रेखाएँ किसी बिन्दु की स्थिति मालूम करने में उपयोगी होती हैं। लेख इन रेखाओं को समझने के लिए कक्षा में की जाने वाली गतिविधियाँ भी सुझाता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Innovative Teaching Learning Practices - Education Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Vijay Anand Nautiyal |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3715 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.